MSME Udyam Registration क्या है?

MSME Udyam Registration क्या है?


उद्यम पंजीकरण (Udyam Registration) जिसे पहले उद्योग आधार के रूप में जाना जाता था, यह 1 जुलाई, 2020 को “उद्योगम पंजीकरण” के नाम से माइक्रो स्मॉल मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के तहत भारत सरकार द्वारा लागू की गई नई प्रणाली है।

MSME मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार किसी भी उद्यम के कारोबार की गणना करते समय वस्तुओं या सेवाओं या दोनों के निर्यात को बाहर रखा जाएगा चाहे वह सूक्ष्म, लघु या मध्यम हो। नई पंजीकरण प्रक्रिया 1 जुलाई, 2020 से शुरू हुई। यूनियन गवर्नमेंट आयकर (Income tax) और जीएसटी (GST) सिस्टम के साथ उद्योग पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

पिछली कठिन पंजीकरण प्रणाली को सरल और सहज बनाने के लिए, सरकार ने अपना उदयम पंजीकरण Micro Small Medium Enterprises (MSME) ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल के तहत आपको Udyam Registration Form भरना होगा। सबमिट किए गए फॉर्म के बाद आपको उदयम पंजीकरण प्रमाणपत्र (Udyam Registration Certificate) मिलेगा और आप इस पोर्टल से प्रमाणपत्र का प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

Udyam पंजीकरण जारी होने के बाद, उद्यमी जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, पंजीकरण प्रक्रिया को और अधिक आसान बनाते हैं। इस पोर्टल के तहत उद्यमियों को Udyam पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में सभी गाइड मिल जाएंगे।

एमएसएमई उद्योगम पंजीकरण के तहत उद्यम का वर्गीकरण (Classification of MSME Enterprises)


माइक्रो (MICRO): व्यवसाय जिसका संयंत्र और मशीनरी में निवेश 1 करोड़ रुपये से कम है और वार्षिक कारोबार 5 करोड़ से कम होना चाहिए।

लघु (SMALL): व्यवसाय जिसका संयंत्र और मशीनरी में निवेश 10 करोड़ रुपये से कम है और वार्षिक कारोबार 50 करोड़ से कम होना चाहिए।

मध्यम (MEDIUM): व्यवसाय जिसका संयंत्र और मशीनरी में निवेश 50 करोड़ रुपये से कम है और वार्षिक कारोबार 250 करोड़ से कम होना चाहिए।

उदयम पंजीकरण के क्या लाभ हैं (Benefits of Udyam Registration)


उद्योग पंजीकरण प्रक्रिया (Udyam Registration Process)


निम्न चरणों का पालन करके उद्यम पंजीकरण (Udyam Registration) प्रक्रिया अब और अधिक आसान और सरल हो गई है।

चरण 1: सबसे पहले Udyam Registration वेब पोर्टल वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: उद्योग पंजीकरण फॉर्म पर पूछे गए सभी विवरण भरें और सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रदान किया गया विवरण सही होना चाहिए।

चरण 3: अब अपने Udyam पंजीकरण आवेदन के लिए ऑनलाइन भुगतान करें।

चरण 4: एक बार पंजीकरण अधिकारी आपके उदयम पंजीकरण प्रक्रिया आवेदन को अग्रेषित कर देंगे।

चरण 5: आप अपने पंजीकृत ईमेल पते पर 1-2 घंटे के बाद उदयम पंजीकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे।

उदयम पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Udyam Registration)


सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) के अनुसार, यूडियम के तहत पंजीकरण के लिए एक भी दस्तावेज या प्रमाण की आवश्यकता नहीं है।

यह पूरी तरह से ऑनलाइन आधारित और पेपरलेस प्रक्रिया है। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उपयोगकर्ता को 12 अंकों का आधार नंबर (Aadhaar Number) की आवश्यकता होगी। कंपनी पंजीकरण के मामले में पैन (PAN) और जीएसटीआईएन (GSTIN) प्रलेखन की आवश्यक है।

अधिक प्रश्नों के लिए आप हमारे उद्योग पंजीकरण ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं। सभी सरकारी लाभों का लाभ उठाने के लिए, केवल Udyam पंजीकरण फॉर्म @udyog-adhaar.in पर भरें।



Fill the MSME application form

Pay registration fees of application

Department will process your form

Certificate will be sent to e-mail id